The 2-Minute Rule for सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



अलसी का सेवन अधिक मात्रा में करने से कई नुकसान हो सकते हैं जैसे कि ब्लड प्रेशर कम होना, पेट में परेशानी जैसे कि गैस, पेट में दर्द आदि, अलसी से एलर्जी, गर्भवति महिलाओं को अलसी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

कई लोगों के मन में सवाल आता होगा कि अलसी को सुरक्षित कैसे और कितने दिनों तक रख सकते हैं। इस बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

ब्लड प्रेशर से गुजर रहे हैं उन लोगों को अलसी खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

अलसी का जेल फ्रिज को कम कर घुंघराले बालों को मॉइस्चराइज़ करता हैं। यह घुंघराले बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। यह मुक्त कणों से लड़ने और खोपड़ी की सूजन को कम करने के लिए भी अच्छा होता है।

आदित्य रॉय कपूर और अनन्या पांडे एक साथ फिर आये नजर, फैंस ने कहा – कुछ तो पक रहा है!

आधुनिक अनुसंधानों से अलसी के कैंसर रोधी होने एवं बुढ़ापे को रोकने के गुणों का पता चला है

बालों का झड़ना कई सारे कारणों से हो सकता है जैसे कि खराब खान-पान, सही पोषण का सेवन ना करना, मौसम में बदलाव आदि। बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है और ज़ाहिर सी बात website है कि इनका ख्याल रखना भी जरुरी है। बालों का झड़ना रोकने के लिए अलसी का उपयोग किया जा सकता है। अलसी का उपयोग करने से बालों की जड़ों को पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है जिस कारण बाल मजबूत बनते हैं। अलसी का उपयोग बालों के लिए आप ऐसे कर सकते हैं।



अगर आप कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं तो अलसी के बीज एक अच्छा ऑप्शन है। अलसी के बीज में लिनोलिक एसिड, लिगनेन और फाइबर पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अधिकतर बीमारी पेट से शुरु होती है और अगर आपका पेट स्वस्थ है तो आप भी स्वस्थ हैं। जिन लोगों को अकसर पेट से जुड़ी परेशानी रहती है उनको इस परेशानी के बारे में अच्छा से पता होगा। अलसी के फायदे फाइबर से भरपूर होते हैं और स्वस्थ पेट के लिए फाइबर महत्वपूर्ण माना जाता है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनियमित पीरियड्स के लिए आहार खाना आपके मासिक धर्म के स्वास्थ्य.

) Diet plan Food items: Also known as Alsi seeds, one tablespoon of flax seeds incorporates Pretty much 8% of your respective each day intake of fibre. So should you try to eat A few these seeds, it offers you a lot of fibre that is required by your body. BOOSTS IMMUNITY: Antioxidants in t... study more

सर्दी-खांसी होने का कोई समय नहीं होता है। शुरुआती सर्दी- खांसी में घरेलू उपाय अपनाना ज्यादा बेहतर माना जाता है। अलसी के बीज में एंटी- इंफ्लामेट्री और एंंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिस कारण से अलसी के फायदे सर्दी-खांसी के लिए बढ़ जाते हैं। सर्दी- खांसी के घरेलू उपाय में अलसी के बीज भी शामिल हैं।

Report this wiki page